नायका | ई कॉमर्स कंपनी – कमाई – 67 हजार करोड़ रुपए
नायका– महिलाओं की ब्यूटी और वेलनेस प्रोडक्ट्स का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म 3 कर्मचारियों के साथ शुरू हुई नायका की वैल्यू आज 1 लाख करोड़ से ज्यादा है। 2020 में नायका भारत की पहली ऐसी यूनिकॉर्न कंपनी बनी, जिसकी शुरुआत किसी महिला ने की है। नायका के पास 1200 से ज्यादा ब्रांड्स के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं और कंपनी को हर महीने 13 लाख से ज्यादा ऑर्डर मिलते हैं। नायका संस्कृत का शब्द है, जिसका मतलब है स्पॉटलाइट में रहनी वाली स्त्री । नायका की शुरुआत ऑनलाइन शॉपिंग ऐप के तौर पर हुई थी, लेकिन कंपनी ने तेजी से विस्तार किया। बीते दिनों नायका के चीफ फाइनेंस ऑफिसर अरविंद अग्रवाल ने कंपनी से इस्तीफा दे दिया था, जिसके चलते नायका सुर्खियों में होने के सथ काफी ग्रोथ भि कर रही है।
सिर्फ 8 साल में नायका बन गई यूनिकॉर्न कंपनी
नायका की शुरुआत 2012 में फाल्गुनी नायर ने की। जिस वक्त उन्होंने नायका की नींव रखी, उस समय उनकी उम्र 50 साल थी। 2012 में फाल्गुनी ने नायका को मात्र 3 लोगों के साथ शुरू किया। शुरुआत में कंपनी केवल ऑनलाइन बिजनेस में सक्रिय थी और उन दिनों नायका को अधिक्तम सिर्फ 60 ऑर्डर ही मिलते थे। लेकिन 2014 के बाद से कंपनी ने उड़ान भरी। उसी साल सिकोइया कैपिटल इंडिया नामक कंपनी ने नायका में 1 मिलियन डॉलर का निवेश किया। आज नायका के 105 से ज्यादा ऑफलाइन स्टोर्स मौजूद हैं, जहां 2 लाख से ज्यादा प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। मात्र 8 वर्ष के अंदर ही 2020 में नायका एक यूनिकॉर्न कंपनी बन गई थी। आज नायका में 18 कंपनियों का निवेश है।
नायका एक फैमिली बिजनेस है, फाल्गुनी के बेटे अंचित, ई-कॉमर्स बिजनेस संभालते हैं। बेटी अद्वैता, नायका के फैशन वर्टिकल का नेतृत्व करती हैं।
बिजनेस : 50 लाख से ज्यादा कस्टमर्स, 105 फिजिकल स्टोर्स
नायका के 50 लाख से अधिक एक्टिव मंथली कस्टमर्स हैं। साथ ही 105 के करीब ऑफलाइन स्टोर्स हैं। 10 साल में नायका ने 67 हजार करोड़ का मार्केट कैप बना लिया है। हालांकि कोरोना महामारी के दौरान नायका को कठिन दौर का भी सामना करना पड़ा था। अप्रैल 2020 में नायका के सेल्स में 70 फीसदी गिरावट आ गई थी। लेकिन कंपनी पर इसका असर ज्यादा दिन तक नहीं रहा। और अब नायका ने महामारी के दौरान हुए 90 फीसदी घाटे की रिकवरी कर ली है। 28 अक्टूबर 2021 को नायका ने अपना आईपीओ लॉन्च किया, जिसमें कंपनी को शानदार रिस्पांस मिला। कंपनी ने नायका नेचुरल्स, ‘नायका कॉस्मेटिक्स, के-ब्यूटी और नायका फैशन जैसे कई इन-हाउस ब्रांड्स भी खड़े किए हैं।
सक्सेस मंत्राः नायका का इन्वेंट्री मॉडल बनाता है इसे खास
नायका का इन्वेंट्री मॉडल इसे अपने प्रतियोगियों से अलग बनाता है। इस बिजनेस मॉडल के तहत नायका पहले प्रोडक्ट्स को ब्रांड्स या डिस्ट्रीब्यूटर से खुद खरीदती है और उसके बाद अपने कस्टमर्स को बेचती है। ऑनलाइन बिजनेस में ज्यादातर कंपनियां मार्केटप्लेस मॉडल पर काम करती हैं, जहां विक्रेता प्रोडक्ट्स को सीधे सेल करते हैं। इन्वेंट्री की मदद से नायका को किसी भी नकली आइटम से बचने में मदद मिलती है। इसके अलावा नायका ने अपनी मार्केटिंग के जरिए कटरीना कैफ और आलिया भट्ट जैसी सेलेब्रिटीज को अपनी कंपनी के साथ जोड़ा है जिससे कंपनी की विश्वसनीयता और बढ़ गई। कैटरीना ने नायका के जरिए ब्यूटी ब्रांड लॉन्च किया था। बाद में उन्होंने नायका में अलग से 22 करोड़ रुपए निवेश किए। वहीं दूसरी ओर आलिया भट्ट ने भी नायका में 54 करोड़ निवेश किए है।
नायका की यात्रा
2012 मुंबई में नायका की स्थापना हुई
2014 दिल्ली में पहला फिजिकल स्टोर खुला.
2015 नायका कॉस्मेटिक की शुरुआत
2016 नायका नेचुरल्स की शुरुआत हुई
2018 नायका मैन, पुरुषों के लिए अलग सेगमेंट
2019 कटरीना की कंपनी के साथ पार्टनरशिप
2020 नायका बना एक यूनिकॉर्न ब्रांड
2021 नायका ने आईपीओ लॉन्च किया
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